रीवा में 25 सितंबर को मनेगा नगर गौरव दिवस: 9 दिनों तक होंगे विविध कार्यक्रम, रक्तदान शिविर से लेकर खेल प्रतियोगिता, व्यंजन प्रतियोगिता सहित लोकगीतों की दी जाएगी प्रस्तुति

रीवा28 मिनट पहले

कॉपी लिंक

रीवा जिले में 25 सितंबर को नगर गौरव दिवस मनाया जाएगा। इस दौरान 9 दिनों तक विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। गुरुवार को कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में बैठक कर कलेक्टर मनोज पुष्प ने गौरव दिवस के तैयारियों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा, गौरव दिवस के उपलक्ष्य में 17 सितंबर से 25 सितंबर तक लगातार कार्यक्रम आयोजित होंगे।

ऐसे आयोजित होंगे कार्यक्रमगौरव दिवस के प्रथम दिन जिलेभर में रक्तदान शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। इसके बाद खेल प्रतियोगिताएं, व्यंजन प्रतियोगिता, कवि सम्मेलन, लोकगीत एवं लोकरंग, नगर की विभूतियों का सम्मान और वृक्षारोपण के कार्यक्रम रखा गया है। नगर गौरव दिवस के कार्यक्रमों में लोक संस्कृति का समावेश करें। जिससे लोगों को विंध्य का कल्चर पता रहे।

मुनगा वाटिका तैयार करने का लक्ष्य17 सितंबर को लक्ष्मणबाग परिसर में वृक्षारोपण किया जाएगा। यहां कोई भी व्यक्ति अपने पूर्वजों की स्मृति में पौधे रोपित कर सकता है। पौधे के देखभाल की व्यवस्था संस्थान करेगा। इसके लिए पौधा रोपित करने वाले व्यक्ति को निर्धारित सहयोग राशि प्रदान करनी होगी। इसी परिसर में एक हजार पौधों की मुनगा वाटिका तैयार करने के लिए भी पौधे रोपित किए जाएंगे।

बाबा घाट में रिवर फ्रंट पर कवि सम्मेलनगौरव दिवस के दिन बाबा घाट में रिवर फ्रंट पर कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। अपर संचालक शिक्षा और जिला शिक्षा अधिकारी अपने स्तर से कार्यक्रम आयोजित कर उत्कृष्ट शिक्षकों का सम्मान कराएं। प्रत्येक कार्यक्रम में नगर गौरव दिवस का बैनर अनिवार्य रूप से लगाएं। स्कूल और कालेज में नारा लेखन, कविता लेखन, चित्रकला आदि की प्रतियोगिताएं भी आयोजित करें।

व्यंजन प्रतियोगिता फूड क्रॉफ्ट संस्थान मेंकलेक्टर ने कहा कि जिला खेल अधिकारी नगर निगम के सहयोग से मैराथन दौड़, क्रिकेट, तैराकी, साइकलिंग आदि की प्रतियोगिताएं आयोजित करें। स्थानीय व्यंजनों की प्रतियोगिता फूड क्रॉफ्ट संस्थान में होगी। महिला एवं बाल विकास विभाग गौरव दिवस कार्यक्रमों में कम पोषित बच्चों को सुपोषित बनाने के लिए गतिविधि संचालित करें।

राजकपूर ऑडिटोरियम में लोक नृत्य प्रतियोगितागौरव दिवस में राजकपूर ऑडिटोरियम में लोक नृत्य और लोकगीत प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इस क्रम में एक अक्टूबर को वृद्धजन दिवस के अवसर पर लक्ष्मणबाग संस्थान में वृद्धजनों के स्वास्थ्य परीक्षण और सम्मानित करने के लिए बैंकों के सहयोग से कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। गौरव दिवस पर चित्र प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी। वहीं जन अभियान परिषद गौरव दिवस पर पौधरोपण का कार्यक्रम आयोजित करेगी।

बाणसागर बांध के उद्घाटन दिवस को नगर गौरव नामबैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा ने कहा कि 25 सितंबर को बाणसागर बांध का उद्घाटन किया गया था। बांध से इस क्षेत्र में समृद्धि आई है। इसके उद्घाटन दिवस को रीवा नगर के गौरव दिवस के रूप में मनाया जाएगा। बैठक में विभिन्न आयोजनों की विस्तार से जानकारी दी। बैठक में एसपी नवनीत भसीन, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधि और संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं…

error: Content is protected !!