मनरेगा के निर्माण कार्यों की जांच का तीसरा दिन: केंद्रीय टीम ने जटेरा पंचायत में किया निरीक्षण, पूर्व सरपंच के घर फाइल रखी होने पर FIR के निर्देश

Hindi NewsLocalMpTikamgarhCentral Team Inspected In Jatera Panchayat, Instructions For FIR On Keeping File At The House Of Former Sarpanch

टीकमगढ़26 मिनट पहले

जिले में मनरेगा के निर्माण कार्यों की जांच करने आए केंद्रीय जांच दल ने तीसरे दिन बल्देवगढ़ जनपद के ग्राम पंचायत जटेरा में निरीक्षण किया। इस दौरान टीम ने पंचायत की ओर से बनाए गए अमृत सरोवर, सुदूर सड़क और नंदन फलोद्यान का जायजा लिया। जांच में अमृत सरोवर का निर्माण अधूरा मिला और सुदूर सड़क की क्वालिटी बेहद घटिया दिखाई दी। टीम ने गुणवत्ताहीन निर्माण कार्यों पर नाराजगी जताकर फटकार लगाई।

दरअसल, मनरेगा योजना में हुए भ्रष्टाचार के चलते केंद्रीय मंत्री और टीकमगढ़ सांसद डॉ. वीरेंद्र कुमार ने मामले की शिकायत केंद्र सरकार से की थी। जिसके आधार पर जिले में 4 सदस्यीय केंद्रीय जांच दल परीक्षण के लिए भेजा गया। शिकायतों के आधार पर टीम विभिन्न ग्राम पंचायतों में पहुंच रहीं हैं।

शुक्रवार काे तीसरे दिन निर्माण कार्य तो पूरे मिले, लेकिन लापरवाही बरतने पर टीम के नेतृत्वकर्ता ज्वाइंट डायरेक्टर ने जमकर फटकार लगाई। साथ ही पूर्व सरपंच के यहां पर एक फाइल रखे होने का मामला सामने आने पर तत्काल ही जनपद पंचायत सीईओ प्रभाषराज घनघोरिया ने एफआईआर दर्ज कराने के लिए रोजगार सहायक को निर्देशित किया। फाइल को लेकर ज्वाइंट डायरेक्टर ने काफी नाराजगी जाहिर की। टीम के निरीक्षण से पंचायत विभाग में हड़कंप मचा रहा।

जांच दल ने इन कामों की देखी गुणवत्ता

शुक्रवार को बल्देवगढ़ की जटेरा और जिनागढ़ ग्राम पंचायतों में कार्याें का निरीक्षण हुआ। इस दौरान अमृत सरोवर, सुदूर सड़क, नंदन फलोद्यान, कंटूर ट्रेंच के कार्याें को जांच दल ने देखा। मौके पर कार्य पूरे पाए गए, लेकिन कार्याें में कमियां होने पर नाराजगी जाहिर की। निरीक्षण के दौरान जिपं सीईओ सुदेश कुमार मालवीय, मनरेगा के चीफ इंजीनियर जेके जैन सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

इंजीनियर से बोले- जहां बोलो वहां खुदाई करें

ग्राम पंचायत जटेरा में सुदूर सड़क के निरीक्षण के दौरान जांच टीम ने इंजीनियर से कहा कि गुणवत्ता की जांच के लिए कहां खुदाई की जाए। जहां इंजीनियर ने बताया वहां टीम ने खुदाई कराई, लेकिन सड़क की गुणवत्ता बेहद घटिया निकली। 900 मीटर लंबी सड़क की लंबाई और चौड़ाई का नाप भी कम निकला।

खबरें और भी हैं…

error: Content is protected !!