जन सेवा अभियान के रूप में मनाया प्रधानमंत्री का जन्मदिन: रीवा में सैकड़ों हितग्राहियों को बांटा हितलाभ,  कई स्थानों पर रक्तदान, 107 दिव्यांगों को मिले कृत्रिम अंग

Hindi NewsLocalMpRewaPrime Minister’s Birthday Celebrated As A Public Service Campaign In Rewa District, Benefits Distributed To 100 Beneficiaries

रीवा4 घंटे पहले

कॉपी लिंक

रीवा जिले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन जन सेवा अभियान के रूप में मनाया गया। शनिवार को सैकड़ों हितग्राहियों को हितलाभ बांटा गया। साथ ही कई स्थानों पर रक्तदान, 107 दिव्यांगों को कृत्रिम अंग, पौध रोपण सहित एक दर्जन कार्यक्रम आयोजित किए गए।

वहीं रीवा नगर गौरव दिवस के उपलक्ष्य में मुख्य समारोह कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि सांसद जनार्दन मिश्रा और विधायक रीवा राजेन्द्र शुक्ल की मौजूदगी में विभिन्न योजनाओं से सैकड़ों हितग्राहियों को लाभान्वित कर अभियान का शुभारंभ किया।

जिला मुख्यालय के साथ-साथ सभी नगरीय निकायों और ग्राम पंचायतों में भी शिविरों का आयोजन किया गया। सांसद ने कहा कि आज विश्वकर्मा जयंती और प्रधानमंत्री का जन्मदिन है। विश्वकर्मा जी ने विश्व की रचना की और प्रधानमंत्री जी देश को विकास की नई राह पर आगे बढ़ा रहे हैं।

विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत आयुष्मान कार्ड बनाने, पात्र व्यक्तियों को स्वरोजगार की सुविधा सहित 33 योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। इससे आमजनता का जीवन बदलेगा। समारोह में संभागायुक्त अनिल सुचारी सहित कलेक्टर मनोज पुष्प मौजूद रहे।

107 दिव्यांगों को मिले कृत्रिम उपकरणशिविर में 107 दिव्यांगों को तिपहिया साइकिल एवं अन्य कृत्रिम उपकरण वितरित किए गए। महिला एवं बाल विकास विभाग की वात्सल्य योजना के तहत सांसद और विधायक ने एक-एक कम पोषित बच्चे को गोद लेकर देखभाल की जिम्मेदारी ली। शेल्वी हास्पिटल जबलपुर द्वारा आयोजित नि:शुल्क जांच एवं उपचार शिविर में 310 रोगियों की जांच की गई।

500 पौधों का रोपण करायाअभियान के प्रथम दिन जिले भर में स्वसहायता समूहों और शिक्षण संस्थाओं द्वारा सामूहिक रूप से वृक्षारोपण किया गया। पेंटियम प्वाइंट कालेज में विद्यार्थियों और शिक्षकों ने 500 से अधिक पौधे रोपित किए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने पौधारोपित कर अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने शिक्षकों तथा विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण एवं जिले के विकास में योगदान की शपथ दिलाई।

सांसद ने किया फसल बीमा योजना की पॉलिसी का वितरणरीवा नगर गौरव दिवस के क्रम में कृषि विज्ञान केन्द्र रीवा में पॉलिसी वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में किसानों को आगामी फसल की तैयारी और जैविक खेती के संबंध में जानकारी दी गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद जनार्दन मिश्र ने किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की पॉलिसी का वितरण किया।

शिविर में 32 लोगों ने किया रक्तदानकृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आायोजन किया गया। जहां 32 व्यक्तियों ने रक्तदान किया। इसमें कन्या महाविद्यालय की छात्राएं, विश्वविद्यालय के छात्र और युवा मोर्चा के पदाधिकारी व कार्यकर्ता शामिल रहे। शिविर से संचित रक्त का उपयोग हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं के उपचार और गंभीर रोगियों के ऑपरेशन में किया जाएगा।

खबरें और भी हैं…

error: Content is protected !!