महाराजा अग्रसेन का 5146वां जन्मोत्सव: ढोल-धमाकों के साथ धूमधाम से निकली शोभा यात्रा; हजारों समाजजन ने की शिरकत

Hindi NewsLocalMpIndoreThe Chariot Of Maharaja Agrasen And The Palanquin Of Kuldevi Joined The Shobha Yatra; Thousands Of People Attended

इंदौर18 मिनट पहले

अग्रवाल समाज के पितृ पुरुष महाराजा अग्रसेन के 5146वें जन्मोत्सव पर सोमवार शाम राजबाडा से शोभायात्रा शुरू हुई। यात्रा समाज के 125 से ज्यादा संगठनों के सहयोग से निकाली जा रही है। शोभा यात्रा में हजारों समाजजन शामिल हुए। समाजबंधुओं द्वारा महाराजा अग्रसेन का रथ एवं कुलदेवी महालक्ष्मी की पालकी अपने हाथों से खींचते हुए ले जाया जा रहा है। यात्रा का समापन पोद्दार प्लाजा पर होगा। इसके बाद यहां सामाजिक सम्मेलन होगा तथा कुलदेवी महालक्ष्मी को 56 भोग समर्पित किए जाएंगे। महाराजा अग्रसेन का दरबार 1008 दीपों से सजाया गया है जहां महाआरती की जाएगी।

शोभा यात्रा में नासिक के ढोल, फेंसी ड्रेस के बच्चे और शामिल महिलाएं कलश स्पर्धा में शामिल हुई तो पितृ पुरुष महाराजा अग्रसेन के दरबार एवं कुलदेवी महालक्ष्मी की पालकी भी समाजबंधुओं के लिए आस्था और श्रद्धा का केंद्र रही। नासिक के ढोल की मंडली में कुल 12 कलाकार हैं, जिनमें 8 कलाकार शंख बजाते हुए चल रहे हैं। शहर की संस्कृत पाठशालाओं के वेदपाठी विद्वान श्लोक की मंगल ध्वनि के बीच समाजबंधुओं का उत्साहवर्धन हुआ पोद्दार प्लाजा पहुंचने पर यह जुलूस सामाजिक सम्मेलन में बदल जाएगा। यहां कुलदेवी महालक्ष्मी को 56 भोग समर्पित किए जाएंगे और महाराजा अग्रसेन का दरबार सजाकर 1008 दीपों से महाआरती होगी। केन्द्रीय समिति द्वारा पोद्दार प्लाजा में समाज की दो विभूतियों को स्व. कुंजीलाल गोयल एवं स्व. रामरतन अग्रवाल की स्मृति में अलंकरण भी प्रदान किए जाएंगे, वहीं इस वर्ष से समाज गौरव रत्न अवार्ड औऱ भामाशाह अवार्ड भी दिए जाने का निर्णय लिया गया है।

शोभायात्रा के कारण ट्रैफिक बाधित न हो, इसका पूरा ध्यान रखा गया।

शोभायात्रा के कारण ट्रैफिक बाधित न हो, इसका पूरा ध्यान रखा गया।

अग्रवाल समाज केन्द्रीय समिति के अध्यक्ष राजेश बंसल, महामंत्री पवन सिंघल, पूर्व अध्यक्ष अरविंद बागड़ी, कुलभूषण मित्तल एवं संजय बांकड़ा ने बताया कि समिति की ओर से पोद्दार प्लाजा पर वाहनों की व्यवस्था की गई है, ताकि समाजबंधु राजबाड़ा तक आने के लिए इन वाहनों तथा लोक परिवहन के साधनों का उपयोग कर राजबाडा की यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखें। सभी समाजबंधुओं से आग्रह किया गया है कि वे अपने घर से पहले वाहन सहित पोद्दार प्लाजा एवं गांधी हाल पहुंचे और वहां अपने वाहन खड़े कर लोक परिवहन एवं अन्य वाहनों से राजबाड़ा तक आएं। समाजबंधुओं के लिए लकी ड्रा की व्यवस्था भी की गई है।

पोद्दार प्लाजा में समाजसेवी स्व. कुंजीलाल गोयल की स्मृति में तथा स्व. रामरतन अग्रवाल की स्मृति में दो अलंकरण भी समाजसेवा एवं प्रतिभा के लिए प्रदान किए जाएंगे। इस मौके पर वरिष्ठ समाजसेवी विनोद अग्रवाल को भामाशाह अवार्ड एवं प्रेमचंद गोयल को समाज गौरव रत्न अवार्ड देने का निर्णय भी लिया गया है। यहां एक लाख वर्गफीट में विशाल डोम बनाकर समाज के 20 हजार बंधुओं के भोजन की व्यवस्था की गई है। फेंसी ड्रेस, मंगल कलश एवं अन्य स्पर्धाओं के विजेताओं की घोषणा कर पुरस्कार वितरण समारोह भी होगा।

खबरें और भी हैं…

error: Content is protected !!