ग्वालियर में खूब जमा गरबा-डांडिया का रंग…: फिल्मी गीतों की धुन पर पारंपरिक परिधान में जमकर झूमे युवक-युवतियां

ग्वालियर2 घंटे पहले

– लक्ष्मी बाई समाधि स्थल के पास मैदान में हुआ गरबा-डांडिया रास महोत्सव

नवरात्र के तीसरे दिन बुधवार रात ग्वालियर के फूलबाग स्थित लक्ष्मी बाई समाधि के सामने…… मैदान में देर रात तक गरबा-डांडिया का खूब रंग जमा है। फिल्मी गीत, कृष्ण भक्ति के गीतों पर युवक-युवतियों के साथ बालक-बालिकाओं ने गरबा खेलने का जमकर आनंद लिया। अलग-अलग राउंड में गरबा खेला रात 12 बजे तक यहां पूरा गरबा प्रांगण खचाखच दिखाई दिया। दो साल बाद कोरोना मुक्त नवरात्र उत्सव मनाया जा रहा है और गरबा को लेकर कोई बंदिश लागू नहीं है। इसलिए शहर के लोग भी गरबा डांडिया रास महोत्सव में खूब आनंद ले रहे हैं।

जमकर नाचे युवक युवतियां

ग्वालियर में इस नवरात्र पर शहर में जगह-जगह गरबा रास महोत्सव का आयोजन हो रहा है, क्योंकि दो साल से कोविड के चलते कोविड गाइड लाइन लागू थी और गरबा रास उल्लास पर प्रतिबंध था, लेकिन इस साल नवरात्र अमन चैन लेकर आई हैं। कोविड की काली छाया नहीं होने पर शहर में करीब 300 से ज्यादा स्थानों क्लब व सोसायटी में गरबा-डांडियां रास महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस क्रम में शहर के फूल बाग चौराहे के पास लक्ष्मी बाई समाधि स्थल के सामने स्थित मैदान में …….. राज राजेश्वरी गरबा डांडिया संस्था द्वारा गरबा का आयोजन किया गया है। नवरात्र के तीसरे दिन गरबा महोत्सव का शुभारंभ पूर्व विधायक व भाजपा नेता मुन्नालाल गोयल और भाजपा के मीडिया प्रभारी लोकेंद्र पाराशर ने माता की आरती की आरती कर किया है। इसके बाद फिल्मी गीतों पर गरबा के राउंड शुरू हुए। जिसमें बच्चे, जवान युवक- युवतियों ने पारंपरिक परिधान में जमकर गरबा डांडियां खेला है। हाथों में एक डांडियां स्टिक लेकर एक दूसरे को ताल पर ताल देते हुए जोड़ियों में खूब नाचे हैं। चकाचौंध रोशनी से जगमग गरबा प्रांगण पर माता के भक्तों में जमकर गरबा खेले हैं। गरबा कार्यक्रम में आर्केस्टा पार्टी द्वारा मां के समधुर भजनों के साथ बीच-बीच में फिल्मी गीत भी प्रस्तुत कर उस पर गुजराती स्टाइल में गरबा का आनंद लिया

महिलाएं फिटनेस के रूप में भी खेल रहीं गरबागरबा में आई बबीता सोनी बताती हैं इस साल फिटनेस के लिए गरबा वर्कशॉप जॉइन की। वैसे तो एक्सरसाइज से बोरियत होती है, लेकिन वर्कशॉप में पूरे ग्रुप के साथ मजे से वक्त निकल जाता है। गरबा से फैट लॉस में मदद मिली। उन्होंने गरबा की प्रैक्टिस के दौरान ही तीन किलो वेट लूज किया है।

गरबा खेलने वाली युवतियों का कहना

वही गरबा डांडिया खेलने शिखा चौधरी का कहना है कि मैंने पहली बार गरबा डांडिया में हिस्सा लिया मजा आ रहा है। में अपनी फ्रेंडों के साथ आई हूं मैं दिल खोलकर डांडिया करूंगी।

वही गरबा डांडिया में भाग लेने आई शिखा सोलंकी का कहना था कि बहुत अच्छा लग रहा है कि 2 साल बाद बिना कोई बंदिशों के पूरे शहर में गरबा डांडिया के आयोजन हो रहे हैं। बहुत एक्साइटमेंट है अब हम पूरे इंजॉय के साथ गरबा डांडिया खेल सकते हैं शिखा ने बताया वह डोला रे डोला गाने पर परफॉर्म करेंगी।

खबरें और भी हैं…

error: Content is protected !!