तवाडैम में बढ़ेगी एक्टिविटी: 1 अक्टूबर से बोट सफारी से परसापानी और तवा के टापू जा सकेंगे पर्यटक, भोपाल की तर्ज पर चलेगी बड़ी क्रुज

Hindi NewsLocalMpNarmadapuramTourists Will Be Able To Go To The Islands Of Parsapani And Tawa By Boat Safari From October 1, Big Cruise Will Run On The Lines Of Bhopal

नर्मदापुरम42 मिनट पहले

नर्मदांचल संभाग को हरित क्रांति से पहचान दिलाने वाला तवाडैम में अब पर्यटकों के लिए नई एक्टिविटी शुरू हो रही है। सैलानी तवाडैम से पानी के रास्ते ही बोट सफारी करते हुए सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के परसापानी टूरिस्ट स्पॉट्स तक पहुंच सकेंगे। 40 किमी के सफर में सैलानी तवा की लहरों और आसपास सतपुड़ा के जंगल की खूबसूरती का आनंद ले सकेंगे। सैलानी जलाशय के बीच स्थित टापू पर भी जा सकेंगे। एक अक्टूबर से मप्र टूरिज्म बोर्ड प्रबंधन सैलानियों के लिए यह दो नई गतिविधियां शुरू करने जा रहा है। इसके अलावा भोपाल की झील में चलने वाली बड़ी क्रुज का अभी आनंद ले पाएंगे। जल्द तवा डैम में बड़ी क्रुज आएगी।

विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर नर्मदापुरम कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने यह तवाडैम में शुरू होने वाली बोट सफारी, टापू पर पर्यटकों की एंट्री और बड़ी क्रुज आने के बारे में बताया। पर्यटन के क्षेत्र में बढ़ावा देने और पर्यटकों को अधिक से अधिक टूरिस्ट स्पॉट्स पर खिंचने के लिए जिले में एक्टिविटी बढ़ा जा रही है।

तवा डैम जलाशय। जिसके बीच में दिखते टापू पर जा सकेंगे पर्यटक।

तवा डैम जलाशय। जिसके बीच में दिखते टापू पर जा सकेंगे पर्यटक।

नर्मदापुरम जिले में पचमढ़ी, मढ़ई, चूरना, तवाडैम,, नीमघान, बोरी अभ्यारण्य सहित टूरिस्ट स्पॉट्स है। जंगल सफारी में सैलानी बाघ, तेंदुआ, हिरण, बारहसिंगा, मोर जैसे कई वन्यप्राणी और प्राकृतिक, सुंदरता, हरियाली का आनंद लेते है। अब बोट सफारी का भी आनंद ले सकेंगे।

तवा डैम जलाशय। जिसके बीच में दिखते टापू पर जा सकेंगे पर्यटक।

तवा डैम जलाशय। जिसके बीच में दिखते टापू पर जा सकेंगे पर्यटक।

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व का मढ़ई पर्यटन स्थल।

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व का मढ़ई पर्यटन स्थल।

बोट सफारी के अलावा करेंगे जंगल सफारी

टूरिज्म बोर्ड पर्यटन प्रबंधन के प्रबंधक चंद्रमोली राजोरिया ने बताया बोट सफारी से सैलानी डैम से परसापानी तक जाएंगे। जंगल में जिप्सी से जंगल सफारी करेंगे। वहां से पर्यटक सड़क मार्ग से मढ़ई या वापस तवा डैम आ सकेंगे। परसापानी के जंगल के लिए स्पीड बोट चलाई जाएगी। डैम के बीच में स्थित टापू पर भी बोट, जलपरी, क्रुज से पर्यटक जा सकेंगे। एसटीआर प्रबंधन ने इसके रास्ता खोला है। यहां घूमने के लिए सैलानी जिप्सी बुक करा सकते हैं।

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व का मढ़ई पर्यटन स्थल।

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व का मढ़ई पर्यटन स्थल।

सतपुड़ा टूरिज्म एप लांच, जिले के पर्यटन स्थलों की मिलेगी जानकारी

नर्मदापुरम जिले के प्राकृतिक सौंदर्यता, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक विशेषताओं की समृद्ध विरासत को एक जिला एक उत्पाद के तहत नई पहचान मिली है। जिले में पर्यटन को नई ऊंचाईयां देने के क्रम में जिला प्रशासन ने विश्व पर्यटन दिवस मंगलवार को “सतपुड़ा टूरिज्म ” ऐप लॉन्च किया हैं। एप के जरिए अब सैलानी एक क्लिक पर जिले के सभी टूरिज्म स्पॉट्स , पर्यटन संबंधी इवेंट्स , होटल्स आदि की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट कार्यालय में एप को लॉन्च किया। एप के माध्यम से जिले के प्रमुख टूरिज्म डेस्टिनेशन एवं उनके आकर्षण केंद्रों को एक प्लेटफार्म पर लाया गया है। जिससे अब पचमढ़ी आने वाले सैलानी मढ़ई, तवा , चुरना सहित अन्य प्रमुख डेस्टिनेशन पर समय बिता सकेंगे। ऐप में पर्यटकों की सुविधा और सुरक्षा को देखते हुए रेलवे, एटीएम, बैंक, पुलिस स्टेशन जैसे आवश्यक एवं आपातकालीन सेवाओं और उनके कॉन्टैक्ट पर्सन की जानकारी भी समहित की गई है।

सतपुड़ा टूरिज्म माेबाइल एप की प्रमुख विशेषताएं

जिला प्रबंधक ई गवर्नेंस चौरसिया ने बताया कि इस एप के माध्यम से पर्यटक जिले के सभी पर्यटन स्थलों के साथ ही वहां के प्रमुख आकर्षण केंद्रो की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। पर्यटक इन स्थलों पर नेविगेशन सुविधा के साथ पहुंचने के साथ ही अपने पंसदीदा होटल भी बुक कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस ऐप में पुश नोटिफिकेशन सर्विस की भी व्यवस्था की गई है जिससे पर्यटन के 52 सप्ताह और 52 इवेंट्स की भी जानकारी मिल सकेगी। ऐप में टूरिस्ट गाइड, टूरिस्ट सर्किट एवं टूरिस्ट सोशल मीडिया शेयरिंग की सुविधा भी प्रदान की गई हैं।

खबरें और भी हैं…

error: Content is protected !!