रामलीला का मंचन: विजय राघव मंदिर में श्री राम जन्म की लीला देखकर मंत्रमुग्ध हुए श्रद्धालु

टीकमगढ़43 मिनट पहले

नवरात्र प्रारंभ होते ही शहर के प्राचीन विजयराव मंदिर में रामलीला का मंचन शुरू हो गया है। मंगलवार रात लीला में श्री राम जन्म के प्रसंग का मंचन दिखाया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु रामलीला का मंचन देखने विजय राघव मंदिर पहुंचे।

दरअसल शहर के विजय राघव मंदिर में पिछले करीब 10 सालों से शारदीय नवरात्र के दौरान रामलीला का आयोजन होता चला आ रहा है। जिसमें शहर के युवा कलाकार अभिनय करते हैं। मंदिर के महंत सुधीर मिश्रा बबलू महाराज ने बताया कि यह प्राचीन परंपरा धीरे-धीरे समाप्त होने लगी थी। इसे पुनः जीवित रखने के लिए युवाओं को जोड़कर रामलीला का मंचन शुरू किया गया है। पिछले 10 सालों से लगातार हो रहे इस आयोजन को शहर के लोगों का भरपूर सहयोग मिलता है। उन्होंने बताया कि नवरात्र से पहले महाभारत के प्रसंग का मंचन किया गया। अब नवरात्र प्रारंभ होते ही रामलीला शुरू हो गई है। मंगलवार रात श्री राम जन्म की लीला प्रसंग का अद्भुत मंचन किया गया। जिसमें शहर के युवा कलाकारों ने शानदार अभिनय किया। इस अवसर पर भगवान की आरती उतारकर पूजा अर्चना की गई। मंगलवार को मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा नेता अभिषेक खरे, आशुतोष भट्ट, मुन्नालाल मिश्रा सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।

छुट्टी लेकर घर लौट आते हैं कलाकार

बबलू महाराज ने बताया कि रामलीला में अभिनय करने वाले कई युवा कलाकार बाहरी शहरों में जॉब करते हैं, लेकिन हर साल रामलीला के दौरान अभिनय करने छुट्टी लेकर घर लौट आते हैं।

दशहरा पर करेंगे रावण वध

विजय राघव मंदिर रामलीला समिति में श्री राम और लक्ष्मण का अभिनय कर रहे कलाकार ही हर साल दशहरा के दिन रावण वध करते चले आ रहे हैं। इस बार भी दशहरा के दिन शहर के नजरबाग परिसर में आयोजित होने वाले रावण दहन कार्यक्रम में विजय राघव रामलीला समिति के कलाकार ही रावण का वध करेंगे। इसके पहले शहर में श्री राम, लक्ष्मण और हनुमान की आकर्षक शोभायात्रा निकाली जाएगी।

खबरें और भी हैं…

error: Content is protected !!