प्रदेश में तीसरे स्थान पर कटनी: राष्ट्रीय मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप परीक्षा में छात्रों के पंजीयन, सत्यापन और भागीदारी में मिला तीसरा स्थान

Hindi NewsLocalMpKatniThird Place In The Registration, Verification And Participation Of Students In The National Means Cum Merit Scholarship Examination

कटनी28 मिनट पहले

कॉपी लिंक

राष्ट्रीय मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप परीक्षा के लिए छात्रों के पंजीयन और सत्यापन सहित स्कूलों की भागीदारी के मामले में कटनी जिला प्रदेश के 3 अग्रणी जिलों में शामिल हो गया है। इस परीक्षा मे आठवीं के विद्यार्थी हिस्सा लेते हैं, जिन्हें आगे की 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई करते समय सालाना 12 हजार रुपए की स्कौलरशिप मिलेगी।

राष्ट्रीय मींस कम मेरिट छात्रवृत्ति योजना में चयनित विद्यार्थी को हर साल 12000 रुपए की छात्रवृत्ति अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने तक मिलती है। योजना में शासकीय, शासकीय अनुदान प्राप्त और स्थानीय निकाय के संचालित स्कूलों की कक्षा आठवीं में पढ़ने वाले कमजोर वर्ग के विद्यार्थी पात्रता परीक्षा में शामिल होते हैं, जिनके परिवार की कुल वार्षिक आय कम होती है।

जिला परियोजना समन्वयक केके डेहरिया ने बताया कि एनएमएमएस स्कौलरशिप परीक्षा मेधावी विद्यार्थियों को शिक्षा का अधिकार मिले और उनके मार्ग में आर्थिक तंगी की रुकावट नहीं आए, इसीलिए उन को प्रोत्साहित करने के लिए ली जाती है। जिला परियोजना समन्वयक ने बताया कि इस स्कौलरशिप में सहभागिता के लिए कटनी जिले के 87.03 फीसदी स्कूलों की सहभागिता के साथ छात्रों के पंजीयन का प्रतिशत 80.90 और इनके सत्यापन का आंकड़ा 88.02 प्रतिशत है। यह आंकड़ा पूरे प्रदेश में तीसरे स्थान पर है।

खबरें और भी हैं…

error: Content is protected !!