खंडवा में ईसाई समाज का युवा महोत्सव रोका: धर्मांतरण के आरोप लगा हिंदू संगठनों ने किया विरोध, निमाड़ भर से आए थे धर्म परिवर्तित युवा

खंडवा4 मिनट पहले

आनंद नगर स्थित संत पायस स्कूल में रखा था यूथ फेस्टिवल का आयोजन।

खंडवा के आनंद नगर स्थित सेंट पायस स्कूल में सोमवार को यूथ फेस्टिवल का आयोजन किया गया। व्यक्तित्व व चरित्र विकास को लेकर आयोजित कार्यक्रम में निमाड़ भर से ईसाई समाज के युवाओं को बुलाया। खरगोन, बड़वानी व सेंधवा के करीब 500 आदिवासी युवा, जिनका परिवार ईसाई धर्म अपना चुका है। ऐसे युवा को मिशनरी वाहनों से खंडवा पहुंचे।

मौके पर हिंदू संगठन के कार्यकर्ताओं ने पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रशासन व पुलिस के अफसरों ने पहुंचकर कार्यक्रम स्थगित करवाया। युवाओं को उनके घर वापस भेज दिया। इधर, स्कूल प्रबंधन ने आयोजन को लेकर प्रशासन को सूचना दे रखी थी। बजरंग दल, विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता दोपहर 12 के करीब आनंद नगर स्थित सेंट पायस स्कूल पहुंचे और विरोध प्रदर्शन शुरु कर दिया। यूथ फेस्टिवल के लिए आ रहे युवाओं के वाहन रोक दिए गए।

सूचना मिलते ही पुलिस पहुंची और मोर्चा संभाला। एसडीएम अरविंद चौहान, सीएसपी पूनमचंद यादव ने स्कूल प्रबंधन से इस बारे में चर्चा की। हिंदू संगठन ने इस कार्यक्रम की आड़ में धर्म परिवर्तन का आरोप लगाया। इसके बाद कुछ युवाओं को पूछताछ के लिए थाना मोघट रोड ले गए। जहां पर युवाओं ने बताया कि, उनके माता-पिता व पूर्वजों ने पहले से ही ईसाई धर्म अपना लिया है। फिलहाल, ईसाई धर्म की शिक्षा, कॅरियर काउंसलिंग को लेकर खंडवा आए थे।

प्रशासन को आयोजन के संबंध में सूचना दी थी

इधर, मीडिया से चर्चा के दौरान स्कूल प्रबंधक फादर जोन्स पिता जार्ज का कहना है कि, आयोजन के संबंध में प्रशासन को सूचना दी थी। ईसाई समाज के युवाओं के लिए यूथ फेस्टिवल था, जिसमें कॅरियर गाइडेंस, व्यक्तित्व व चरित्र विकास के साथ ईसाई धर्म के बारे में जानकारी देना थी। करीब 500 युवा शामिल होना थे। धर्मांतरण जैसा कुछ नहीं है, इन युवाओं के मात-पिता पूर्व से ईसाई है। इधर, सेंधवा से आए कई युवाओं ने बताया कि वह पूर्व से ईसाई धर्म अपना चुके है।

पूछताछ के बाद छोड़ दिया है

ईसाई समाज के एक कार्यक्रम में विरोध होने की सूचना मिली थी। धर्मांतरण के आरोप में कुछ युवाओं को पूछताछ के लिए थाने लाए थे, जिन्हें छोड़ दिया गया। फिलहाल, कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की गई।

– ईश्वरसिंह चौहान, टीआई, थाना मोघट रोड

खबरें और भी हैं…

error: Content is protected !!