हिटमैन रोहित शर्मा के लिए क्यों लकी है इंदौर?: 5 साल पुराना वह रिकॉर्ड, जिसे वे आज खुद भी तोड़ना चाहेंगे…

पराग नातू/इंदौरकुछ ही क्षण पहले

इंदौर के होलकर स्टेडियम में इंटरनेशनल T-20 मुकाबले में आज शाम टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका से मुकाबला होगा। यह मैदान जितना इंडिया के लिए लकी है, उतना ही भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के लिए भी। जानिए इंदौर की सरजमीं पर वो कौन सा रिकॉर्ड है, जो रोहित शर्मा दोहराना चाहेंगे। और इंदौरी दर्शक भी हिटमैन की उस पारी को फिर से देखने के लिए बेताब हैं।

दरअसल, यह वाकया है आज से पांच साल पहले का, जो जुड़ा है इंदौर के मैदान और रोहित शर्मा की तूफानी पारी से…

इंदौर में जड़ा टी-20 का सबसे तेज शतक

रोहित शर्मा ने 7 जनवरी 2017 को श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में खेले गए टी-20 मैच में 118 रन बनाए। रोहित ने इस मैच में यादगार पारी में 43 गेंदों पर यह शतक जड़ा। उन्होंने 274 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बैटिंग की और स्टेडियम को एक पल के लिए भी निगाहें हटाने का मौका नहीं दिया। अपनी पारी में 10 छक्के और 12 चौके जड़े थे। भारत ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 265 रन बनाए थे।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिरी इस पारी में ऐसा था क्या।

आपको बता दें कि 141 इंटरनेशनल T20 मैच खेल चुके रोहित शर्मा का यह स्कोर (118 रन, 43 गेंद) उनकी फटाफट फॉर्मेट की सबसे बड़ी पारी है। यह रिकॉर्ड उन्होंने पांच साल में भी नहीं तोड़ा। इंदौर के दर्शक चाहेंगे कि आज फिर से वे इसी शहर में अपना नया सर्वश्रेष्ठ स्कोर जड़ दें।

स्रोत : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड। 2017 में 118 रन की पारी का रिकॉर्ड इंदौर में ही अपने नाम किया था रोहित शर्मा। यही आज भी उनका T20 इंटरनेशनल में हाइएस्ट स्कोर है।

स्रोत : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड। 2017 में 118 रन की पारी का रिकॉर्ड इंदौर में ही अपने नाम किया था रोहित शर्मा। यही आज भी उनका T20 इंटरनेशनल में हाइएस्ट स्कोर है।

ऐसा था रोहित का प्रदर्शन, डेविड मिलर की बराबरी की

मैच में रोहित शर्मा ने जबरदस्त बैटिंग करते हुए अपने टी-20 कॅरियर की दूसरी सेंचुरी लगाई। रोहित ने अपने 100 रन सिर्फ 35 बॉल पर पूरे किए थे। ऐसा करते ही उन्होंने सबसे कम बॉल पर टी-20 सेंचुरी लगाने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की थी। साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर ने अक्टूबर 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ 35 बॉल पर सेंचुरी लगाते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। अब रोहित के नाम पर भी ये रिकॉर्ड है। रोहित ने अपने पहले 50 रन सिर्फ 23 बॉल पर पूरे किए थे, वहीं बाद के 50 रन बनाने के लिए सिर्फ 12 बॉल ही खेलीं।

डेविड मिलर।

डेविड मिलर।

जानिए हिटमैन ने हाल ही में बनाया कौन सा रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में बने ‘सिक्सर किंग’

रोहित शर्मा ने भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दूसरे मुकाबले में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। इस मैच के बाद वे टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले बल्लेबाज बन गए। 35 साल के भारतीय कप्तान ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल को पीछे छोड़ा। नागपुर में खेले गए मैच में पहला सिक्स जमाते ही वे उनसे आगे निकल गए। मार्टिन गुप्टिल ने 172 सिक्स जमाए हैं। रोहित ने भारतीय पारी के पहले ही ओवर में जोश हेजलवुड की गेंद पर 2 छक्के जड़े। उन्होंने अपनी 46 रनों की पारी में 4 छक्के जमाए। अब उनके नाम 176 सिक्स हो गए हैं।

हिटमैन रोहित के नाम दर्ज हैं क्रिकेट इतिहास के ये रिकॉर्ड

– वनडे में तीन दोहरे शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज

– वनडे में किसी भी बल्लेबाज के सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड – 264 vs श्रीलंका, कोलकाता, 2014

– वनडे में सबसे ज्यादा आठ बार 150 या उससे ऊपर के स्कोर

– वनडे में एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का भारतीय रिकॉर्ड, रोहित ने बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में 209 रनों की पारी के दौरान 16 छक्के लगाए थे

– वनडे में एक पारी में सबसे ज्यादा 33 चौके लगाने का विश्व रिकॉर्ड, रोहित ने कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ 2014 में 264 रनों की रिकॉर्ड पारी के दौरान यह रिकॉर्ड बनाया था

– वनडे में 29 शतक और भारत की तरफ से फिलहाल उनसे आगे सिर्फ विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर मौजूद हैं।

– टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में दूसरे स्थान पर (2633 रन)

– टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा शतक (4) लगाने का विश्व रिकॉर्ड

– टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में डेविड मिलर की बराबरी पर, रोहित ने इंदौर में श्रीलंका के खिलाफ 2017 में 35 गेंदों में शतक जड़ा था

– एक विश्व कप में पांच शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज , वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक के मामले में सचिन तेंदुलकर के बराबर (6)।

– रोहित शर्मा ने विराट कोहली के साथ वनडे में चार बार 200 से ज्यादा की साझेदारी निभाई है, यह भी एक विश्व रिकॉर्ड है।

– वनडे में सबसे ज्यादा 244 छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज।

– कॅरियर के पहले दो टेस्ट में शतक लगाने वाले सिर्फ तीसरे भारतीय बल्लेबाज

– पहली टेस्ट सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज का खिताब, भारत के सिर्फ चार खिलाड़ियों के नाम यह रिकॉर्ड।

– रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापट्टनम टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाए और ऐसा करने वाले सिर्फ छठे भारतीय बल्लेबाज बने।

– एक टेस्ट में सबसे ज्यादा 13 छक्कों का विश्व रिकॉर्ड।

– एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा 19 छक्के का विश्व रिकॉर्ड।

– टेस्ट और वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले सिर्फ चौथे बल्लेबाज

खबरें और भी हैं…

error: Content is protected !!