छतरपुर कलेक्टर की कार्रवाई: निरीक्षण के दौरान शिविर में पाई गई थी लापरवाही, तालगांव सचिव और जीआरएस को हटाया

छतरपुर9 मिनट पहले

कॉपी लिंक

छतरपुर में निरीक्षण में शिविर में लापरवाही पाए जाने पर तालगांव सचिव व जीआरएस को तत्काल हटाए जाने का मामला सामने आया है। जहां कलेक्टर संदीप जी.आर. ने राजनगर के ग्राम तालगांव में आयोजित मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान शिविर का आकस्मिक निरीक्षण किया। कलेक्टर द्वारा शिविर में योजनाओं का लाभ देने के काम में लापरवाही पाए जाने पर तालगांव सचिव अशोक मिश्रा को निलंबित और ग्राम रोजगार सहायक रामनरेश पटेल को तत्काल प्रभाव से पद से बर्खास्त किया।

कलेक्टर ने सख्त लहजे में सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोई भी पात्र हितग्राही योजनाओं के लाभ से वंचित न जाए और शत् प्रतिशत लाभ देने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि अगर कोई भी पात्र व्यक्ति लाभ से वंचित रहा तो संबंधित के खिलाफ कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। सभी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया कि शिविरों में विजिट कर शत प्रतिशत लाभ दिलाना कड़ाई से सुनिश्चित करें। इस दौरान एसडीएम डी.पी. द्विवेदी सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे।

आवास योजना की जानकारी ली एवं तालगांव के बीपीएल कार्डों की जांच करने के निर्देश

निरीक्षण के दौरान ग्रामवासियों की विभिन्न समस्याओं को भी सुना एवं आवास योजनांर्गत निर्मित मकानों की जानकारी लेते हुए एक अपूर्ण आवास का निरीक्षण किया गया। ग्राम में पशुसेड के तहत किश्ते प्राप्त न होने का तथ्य उद्भूत होने पर नायब तहसीलदार ललपुर को जांच एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को कहा। ग्राम पंचायत में आवास योजना के हितग्राहियों की सूची एवं जारी किश्तों के संबंध में सम्यक जानकारी पंचायत के सूचना पटल पर तत्काल चस्पा करने के निर्देश दिए। उन्होंने गांव में समस्त 226 बीपीएल धारकों की जांच हेतु निर्देश देते हुए अपात्र हितग्राहियों के बीपीएल निरस्त करने एवं शेष पात्र हितग्राहियों को बीपीएल जारी करने के निर्देश दिए।

मिडडे मील का हर हफ्ते निरीक्षण करने के निर्देश

कलेक्टर ने एक दिन विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक राजनगर को मिडडे मील का स्वयं निरीक्षण करने के निर्देश देते हुए कहा कि अगर गुणवत्ता में कमी पाई जाए तो समूह को निरस्त कराएं। निरीक्षण के क्रम में आंनगवाड़ी केंद्र को देखा और पर्याप्त स्वच्छता नहीं पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए केंद्र में सम्पूर्ण स्वच्छ रखने के निर्देश दिए और उपस्थिति पंजी का अवलोकन किया गया। उन्होंने तालगांव में एक सप्ताह उपरांत पुनः मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए।

खबरें और भी हैं…

error: Content is protected !!