दीपावली पर्व की तैयारी: रीवा जिले में 18 अक्टूबर तक मिलेगा आतिशबाजी का लाइसेंस, ऐसे करें आवेदन

Hindi NewsLocalMpRewaFireworks License Will Be Available In Rewa District Till October 18, Apply Like This

रीवा5 घंटे पहले

कॉपी लिंक

रीवा जिले में प्रशासन द्वारा दीपावली पर्व की तैयारियां शुरू कर दी गई है। एडीएम शैलेन्द्र सिंह ने कहा कि आतिशबाजी विक्रेता 1 से 18 अक्टूबर तक एमपी ई-सर्विस पोर्टल के माध्यम से लाइसेंस का आवेदन करें। ये आवेदन लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से करना होगा। रीवा शहरी क्षेत्र में लाइसेंस के आवेदन की हार्ड कॉपी कलेक्टर कार्यालय में जरूर जमा करें। वहीं शहरी क्षेत्र में आतिशबाजी के नवीन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

ये होगी प्रक्रियाअपर जिला दण्डाधिकारी ने बताया कि आतिशबाजी लाइसेंस के आवेदन के साथ पुलिस चरित्र सत्यापन, पासपोर्ट फोटो, वोटर आईडी एवं आधार कार्ड की छायाप्रति और 500 रुपए शुल्क आनलाइन के माध्यम से जमा करना होगा। आतिशबाजी/पटाखा विक्रय के लिए अस्थाई लाइसेंस धारी को बेसिक ट्रेनिंग स्कूल ग्राउंड खुटेही में दुकान लगानी होगी।

20 अक्टूबर को दुकानों का आवंटनअपर कलेक्टर ने कहा कि दुकानों का आवंटन 20 अक्टूबर को अपरान्ह 3 बजे से लाटरी द्वारा किया जायेगा। लाइसेंस धारी दुकानदार की 21 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक और 4 नवंबर को आतिशबाजी, पटाखा विक्रय की बेसिक ट्रेनिंग स्कूल ग्राउंड खुटेही में और ग्रामीण क्षेत्र में निर्धारित स्थान पर दुकान लगाने की अनुमति दी जायेगी।

अन्य जगह पर नहीं लगेगी दुकानेंआतिशबाजी विक्रय के निर्धारित स्थल के अतिरिक्त कहीं भी आतिशबाजी की दुकान लगाना व विक्रय दंडनीय अपराध माना जायेगा। अनुज्ञप्तिधारी व्यापारी को भारत सरकार द्वारा जारी दीपावली पर्व पर आतिशबाजी के क्रय-विक्रय के निर्देशों का पालन करना होगा। आतिशबाजी को सुरक्षित एवं अज्वलनशील सामग्री से बने टीन शेड का निर्माण व एक अग्नि शमन यंत्र एवं दो रेत की बाल्टी की व्यवस्था लाइसेंसधारी स्वयं करेंगा।

3 मीटर की रहेगी आपस में दूरीदुकान के सुरक्षा की जिम्मेदारी व्यापारी की होगी। आतिशबाजी की अस्थाई दुकाने एक दूसरे से 3 मीटर की दूरी पर होंगी। वहीं सुरक्षित स्थलों से 50 मीटर की दूरी पर होगी। यह अस्थाई दुकानें एक दूसरे के आमने-सामने नहीं होगी। सुरक्षा दूरी के अंदर एवं इन दुकानों में प्रकाश के लिए किसी प्रकार का तेल लैम्प, गैस लैम्प एवं खुले बिजली बत्तियों का उपयोग नहीं होगा। यदि किसी बिजली की लाइनों का उपयोग किया जाता है। तब उसे दीवाल या छत पर दृढ़ता से लगाना होगा। किसी प्रकार के तार लटके नहीं होगे।

दुकान के समाने लगाना होगा अनुज्ञप्ति पत्रबताया गया कि बत्तियों के लिए स्विच दीवार पर लगाने होंगे। एक पंक्ति की सभी दुकान के लिए मास्टर स्विच लगाना होगा। उन्होंने कहा कि किसी दुकान के 50 मीटर के अंदर आतिशबाजी का प्रदर्शन प्रतिबंधित होगा। दुकान आवंटित होने पर उसका संचालन स्वयं करना होगा। उसे अनुज्ञप्ति पत्र की मूल प्रति अपनी दुकान में अपने फोटो के साथ प्रदर्शित करना होगा।

खबरें और भी हैं…

error: Content is protected !!