संभागायुक्त ने निर्माण कार्यों की समीक्षा की: मोहनिया घाटी में नवनिर्मित 6 लेन टनल का नवंबर में हो जाएगा लोकार्पण, रीवा-सीधी के बीच 7 किलोमीटर दूरी होगी कम

Hindi NewsLocalMpRewaRewa: Newly Constructed 6 Lane Tunnel In Mohania Valley Will Be Inaugurated In November

रीवाएक घंटा पहले

कॉपी लिंक

रीवा शहर के कलेक्ट्रेट स्थित बाणसागर सभागार में बुधवार को संभागायुक्त अनिल सुचारी ने निर्माण कार्यों के प्रगति की समीक्षा की। बैठक में पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने नवनिर्मित परियोजनाओं के कार्यों की जानकारी ली। कहा कि रीवा-सीधी मार्ग पर मोहनिया घाटी में नवनिर्मित 6 लेन की टनल का 10 नवंबर तक लोकार्पण हो जायेगा।

बाणसागर बांध का पानी बहुती नहर में पहुंचाने के लिए छुहिया घाटी में बन रही जल सुरंग का निर्माण कार्य 15 नवंबर तक पूरा हो जायेगा। माह के अंत तक सिंचाई के लिए पानी छोड़ा जाएगा। बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प, कलेक्टर सीधी मुजीर्बुरहमान खान, चीफ इंजीनियर सिंचाई विभाग सीएम त्रिपाठी, रेलवे के प्रतिनिधि सौरभ कुमार और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

जल सुरंग का कार्य पूराराजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि मोहनिया घाटी में टनल का शुभारंभ होने से सीधी का आवागमन सुगम होगा। गोविंदगढ़ जल सुरंग का निर्माण भी 15 नवंबर तक पूरा करें। नहरों का निर्माण भी तेजी से कराए। जिससे रबी की फसल के लिए किसानों को सिंचाई की सुविधा मिल सके। छुहिया घाटी में रेलवे लाइन के लिए बनाई जा रही सुरंग का कार्य भी लगभग पूरा हो गया है।

दिसंबर तक गोविंदगढ़ में पहुंच जाएगी ट्रेनबताया गया कि दिसंबर माह तक गोविंदगढ़ तक ट्रेन चला दें। इस रेलवे लाइन को सिंगरौली तक जाना है। यह रेलवे लाइन सीधी-सिंगरौली के विकास की जीवन रेखा साबित होगी। रेलवे लाइन का निर्माण कार्य अप्रैल 2023 में बघवार तक, जून 2023 में चुरहट तक पूरा कराए। सोन नदी में पुल निर्माण के कारण ट्रेन को सीधी पहुंचने में समय लगेगा।

बेला-सिलपरा बाईपास सितंबर 2023 तक पूरा करेंकहा गया कि ललितपुर-सिंगरौली रेल लाइन परियोजना में गोविंदगढ़ से सिंगरौली के बीच भू-अर्जन की कार्यवाही पूरी कर अन्य निर्माण को गति दें। बेला-सिलपरा बाईपास का निर्माण सितंबर 2023 तक पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इसके लिए जमीनों का अधिग्रहण हो गया है। ठेकेदार अतिरिक्त मशीनरी लगाकर तेजी से निर्माण कार्य पूरा करायें।

बहुती नहर का जल्द करें टेंडरसंभागायुक्त ने कहा कि बहुती नहर निर्माण के लिए टेंडर की कार्यवाही शीघ्र पूरी करें। इस परियोजना से हजारों किसान लाभांवित होगे। सीधी कलेक्टर और सिंगरौली रेलवे लाइन के लिए भू अर्जन के प्रकरण तत्परता से निराकृत करें। जिन जमीनों का भू अर्जन हो गया है। उनसे अवैध कब्जा हटाकर उसे तत्काल निर्माण कार्यों के लिए रेलवे के आधिपत्य में दें।

बहुती नहर को 20 क्यूमिक्स पानी मिलेगानेशनल हाइवे के क्षेत्रीय प्रबंधक को चोरहटा, चोरहटी और अगडाल में फोरलेन सड़क की सर्विसलेन का निर्माण शुरू करने के निर्देश दिये। मुख्य अभियंता जल संसाधन ने बताया कि गोविंदगढ़ में जल सुरंग का निर्माण 15 नवम्बर तक पूरा हो जायेगा। राज नगर में एक्वाडक्ट का निर्माण पूरा होने पर आगे नहरों में पानी जनवरी 2023 तक पहुंच जायेगा। इस परियोजना से बहुती नहर को 20 क्यूमिक्स और नईगढ़ी को 5 क्यूमिक्स पानी मिलेगा।

भू अर्जन के प्रस्तावों की समीक्षासतना जिले के पथंडा अधूरी नहर का निर्माण पूरा कराने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। बैठक में सतना मैहर मार्ग के भू अर्जन, सिंगरौली जिले में रेलवे लाइन के लिए भू अर्जन के प्रस्तावों की समीक्षा की गई। कमिश्नर ने भू अर्जन के कार्यावाही के बाद खसरे में संबंधित विभाग का नाम दर्ज करने के निर्देश दिये। बैठक में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कलेक्टर सिंगरौली आरआर मीणा तथा अन्य अधिकारी शामिल हुए।

खबरें और भी हैं…

error: Content is protected !!