नाक से माइक्रोस्कोप डालकर दिमाग से निकाला ट्यूमर: भोपाल में शुरू हुई MP-CG के न्यूरोसर्जन्स की कॉन्फ्रेंस, लाइव सर्जरी कर दिखाया डेमो

भोपाल5 घंटे पहले

कॉपी लिंक

35 साल के युवक को पिछले डेढ़ साल से सिर में दर्द और आंखों से कम दिखने की समस्या हो रही थी कई डॉक्टरों को दिखाने पर भी जब राहत नहीं मिली तो उसके परिजनों ने न्यूरो फिजिशियन्स को दिखाया। डॉक्टरों ने एमआरआई कराने की सलाह दी। एमआरआई में पिट्यूटरी ग्लैंड में ट्यूमर नजर आया। मरीज की तकलीफ को डॉक्टरों ने बिना चीरा लगाए नाक के भीतर से दूरबीन डालकर ट्यूमर निकाला। निजी अस्पताल में हुई इस सर्जरी को मप्र और छत्तीसगढ़ के न्यूरोसर्जन ने लाइव देखा।

दो दिन चलेगी कॉन्फ्रेंसराजधानी भोपाल में मप्र और छत्तीसगढ़ के न्यूरोसर्जन और न्यूरो फिजिशियन्स की तीन दिवसीय कॉन्फ्रेंस रेडिसन होटल में शुरु हुई। इस कॉन्फ्रेंस में मप्र, छत्तीसगढ़ के साथ ही देश भर के करीब 200 न्यूरोसर्जन और न्यूरो फिजिशियन शामिल हो रहे हैं। शुक्रवार को इस कॉन्फ्रेंस में डॉ वाई आर यादव एचओडी न्यूरोसर्जरी ने निजी अस्पताल में लाइव सर्जरी कर इस कॉन्फ्रेंस की शुरूआत की। शनिवार और रविवार को भी इस कॉन्फ्रेंस में देश भर के न्यूरो सर्जन और न्यूरो फिजिशियन्स अपने रिसर्च पेपर साझा करेंगे। कॉन्फ्रेंस के ऑर्गेनाइजिंग चेयरमेन डॉ.आईडी चौरसिया ने बताया कि शाम 6 बजे चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग इस कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन करेंगे। इस में दिल्ली, मुंबई, रायपुर, बिलासपुर, नागपुर सहित देश विदेश के न्यूरोसर्जन और न्यूरो फिजिशियन शामिल होंगे।

खबरें और भी हैं…

error: Content is protected !!