शराब छुड़वाने वाला पूर्व शराबियों का आयोजन: पूर्व शराबियों का अनोखा ग्रुप एल्कोहोलिक्स एनोनिमस, रतलाम के ग्रुप का नागदा में आयोजन

रतलाम28 मिनट पहले

कॉपी लिंक

रतलाम में पूर्व शराबियों का एक ग्रुप लगातार नशा मुक्ति अभियान में जुटा हुआ है। एल्कोहलिक एनोनिमस नाम की इस अंतरराष्ट्रीय संस्था का यह ग्रुप रतलाम ही नहीं आसपास के क्षेत्रों में भी सेमिनार और बैठक आयोजित कर शराब पीने वाले लोगों को शराब छोड़ने के लिए प्रेरित कर रहा है। रतलाम की संस्था समीपवर्ती नागदा जंक्शन में रविवार को 11:30 से 12:30 तक शराब छोड़ने के इच्छुक लोगों के लिए कार्यक्रम आयोजित कर रही है। यह कार्यक्रम शहर के जवाहर मार्ग स्थिति किरण टॉकीज परिसर में किया जाएगा। खासबात यह है कि नशा मुक्ति के इस कार्य को पूर्व शराबियों का ग्रुप ही ऑर्गेनाइज कर रहा है। जो रतलाम जिले ही नहीं बल्कि आसपास के क्षेत्रों में भी शराब छोड़ने के लिए लोगों को प्रेरित कर रहे हैं।

क्या है एल्कोहलिक एनोनिमस

एल्कोहलिक एनोनिमस से जुड़े पूर्व शराबी शराब छोड़ने के लिए शराबी को प्रेरित करते हैं। अपने ग्रुप से शराब पीने वाले लोगों को जोड़ते हैं और मीटिंग के माध्यम से अपने अनुभव एक दूसरे से सांझा करते हैं। शराब छुड़वाने के लिए यहां शराबियों को कोई दवाई या दबाव नहीं डाला जाता है। एए के अनुसार शराब पीना कोई लत नहीं बल्कि एक बीमारी है। जिसे अन्य सामान्य बीमारियों की तरह ही माना जाना चाहिए। इस ग्रुप को ज्वाइन करने के बाद शराबी को शराब के पहले घूंट से दूर रहना होता है। और हर एक दिन शराब से दूर रहने का लक्ष्य बनाकर एएए की साप्ताहिक मीटिंग में शामिल होना होता है। वहीं,शराब से बचने के 12 उपाय का पालन करना होता है। इस अनोखे और अनाम ग्रुप का संचालन कोई व्यक्ति विशेष नहीं बल्कि शराब छोड़ चुके पूर्व शराबी ही समूह बनाकर करते हैं। विश्व के 180 देशों सहित भारत के सभी प्रमुख शहरों और राज्यों में एए के सदस्यों की संख्या प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। जिसमें शराब छोड़कर अन्य लोगों को भी नई राह दिखाने की कोशिश इस संस्था के सदस्य कर रहे हैं।

यदि आप भी हैं शराब पीने की बीमारी से परेशान तो हेल्पलाइन पर करें संपर्क

शराब से दूर रहने में मदद करने वाली यह संस्था पूर्ण रूप से आत्म निर्भर है। इसके सदस्य अपनी सभी गतिविधियां स्वयं के खर्च पर संचालित करते हैं। रतलाम में भी पूर्व शराबियों की संस्था शराब से दूर रहने में लोगों की मदद कर रही है। इस संस्था से जुड़ने के लिए रतलाम हेल्पलाइन नंबर 83589 52222 पर संपर्क किया जा सकता है। इस संस्था की साप्ताहिक मीटिंग बुधवार एवं रविवार को नियमित रूप से आयोजित की जाती है ।इस संस्था से जुड़े हुए सदस्य की पहचान की गोपनीयता हमेशा रखी जाती है।

खबरें और भी हैं…

error: Content is protected !!