स्वास्थ्य विभाग की बैठक में कलेक्टर हुए नाराज: गर्भवती महिलाओं के पंजीयन में आई दो प्रतिशत की गिरावट, स्टोर से आयरन व सुक्रोस विकासखंड स्तर पर भिजवाने के दिए निर्देश

Hindi NewsLocalMpDharThere Was A Two Percent Drop In The Registration Of Pregnant Women, Instructions Were Given To Send Iron And Sucrose From The Store To The Block Level

धार43 मिनट पहले

कॉपी लिंक

धार के कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय स्वास्थ्य समिति की बैठक गर्भवती महिलाओं के पंजीयन में 2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज होने पर कलेक्टर डॉ पंकज जैन नाराज हो गए।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि पिछले माह की तुलना में पंजीयन बढने के बजाय कम हुआ हैं, ऐसे में आगामी माह में इस ओर सुधार होना चाहिए तथा एएनसी पंजीयन में किसी भी स्थिति में गिरावट दर्ज नहीं होना चाहिए।

बैठक में स्वास्थ्‍य विभाग की ओर से बताया गया कि मोडरेट अनीमिया में कम चिन्हांकन होने पर विकासखण्ड स्तर पर आयरन व सुक्रोस उपलब्ध नहीं थे। जिस पर कलेक्टर फिर नाराज हो गए व स्टोर कीपर पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला चिकित्सालय से आयरन सुक्रोस लेने के निर्देश दिए। साथ ही समस्त विकासखण्ड में भी इन्हें भेजने की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है।

रिपोर्ट नहीं देने पर करें कार्रवाई

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि एएनएम के पास गर्भवती की जानकारी होने पर भी पंजीयन नहीं किया जा रहा है। किसी भी क्षेत्र में अगर गर्भवती बिना पंजीयन पाई जाती है, तो संबंधित पर दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।

साथ ही धार शहरी एरिया में एक माह में एएनसी पंजीयन अधिक से अधिक करवाए तथा जो संस्था रिपोर्ट नहीं करती उन पर तत्काल कार्यवाही करें। बैठक में अगले एक माह में पंजीयन की स्थिति में सुधार लाने की बात कही।

बैठक में सीएमएचओ सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कलेक्टर ने कहा कि किसी भी विकासखण्ड में अगर उपस्वास्थ्य खाली पाया जाता है तो संबंधित बीएमओ की जवाबदेही होगी।

टीकाकरण में निसरपुर की स्थिति खराब होने पर रिक्त उप स्वास्थ्य केंद्रों पर एमपीडब्ल्यू को चार्ज दिया जए तथा समस्त विकासखंड में जिन उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर पद रिक्त है।

वहां पर एमपीडब्ल्यू व दल गठित कर कार्य योजना तैयार कर टीकाकरण व अन्य कार्य करवाने के लिए कहा गया है। बैठक में सीईओ केएल मीणा सहित स्वास्थ्य विभाग का अमला मौजूद रहा।

खबरें और भी हैं…

error: Content is protected !!