4 देशों के भारतीय राजदूत आए विदिशा: राजदूतों ने जानी सरकारी योजनाओं की हकीकत, 4 देशों के राजदूतों के दल ने किया ग्रामीण क्षे़त्र का दौरा

Hindi NewsLocalMpVidishaAmbassadors Knew The Reality Of Government Schemes, The Team Of Ambassadors From 4 Countries Visited Rural Areas

विदिशा14 मिनट पहले

भारत सरकार के विभिन्न देशों में नियुक्त राजदूतों ने जिले में संचालित सरकार की योंजनाओें की हकीकत जानी दल के सदस्यों ने ग्रामीण क्षेत्र में पहुॅचकर बच्चों से संवाद किया वहीं आंगनबाडी केंद्रों में मिलने वाले आहार की विस्तृत चर्चा की इसके बाद अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत चल रहे तालाबों के कार्यों को भी उन्होंने अपने केनवास में उकेरा।

सुनपुरा स्कूल में दल के सदस्यों ने एक छात्रा द्वारा बनाया गए एक देशी खल्लड (मसाला पिसने का एक माडल) की प्रशंसा करते हुए अधिनस्थ अधिकारी और स्कूली छात्रा, जिसके द्वारा उस मशीन का अविष्कार किया गया उस छात्रा को मशीन को रजिर्स्टट कराने की बात कही। इतना ही नहीं आगामी भविष्य में दोबारा वापिस आने का भरोसा दिलाया।

देशी पद्दति से बने खल्लड़ को देखते हुए उसकी तारीफ की

मंगलवार को भारत सरकार के 4 देशों में नियुक्त राजदूत दौरे पर आए। यहां उन्होंने सुनपुरा आंगनबाड़ी पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और बच्चों को बटने वाली सामग्री तथा सरकारी योंजनाएं कौन-कौन सी संचालित हो रही हैं उसकी जानकारी ली। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका से चर्चा के दौरान राजदूत दल के सदस्योंं ने चर्चा करते हुए उनके द्वारा ग्रामीण क्षेत्रोंं में दी जा रही सेवा की तारीफ की। इसके बाद दल के सदस्य शासकीय स्कूल पहुंचे। दल के सदस्योंं ने स्कूल में मौजूद बच्चों से संवाद किया। कक्षा 10 में अध्ययनरत कु. नंदनी कुशवाह जिसके द्वारा खल्लड (मसाला पिसने का एक मॉडल) बनाया गया। देशी पद्वति से बने खल्लड़ को देखते हुए उसकी तारीफ करते हुए उसकी कार्य प्रणाली को देखा। मॉडल उस समय बनाया गया था जब नंदनी कक्षा 8 की छात्रा थी। मॉडल जिला स्तर के अलावा राज्य स्तर और प्रदेश स्तर पर चिन्हित हुआ और इस माडल कों दिल्ली में आयोंजित सांइस और टेक्नोंलोंजी की प्रर्दशनी में शामिल किया गया था। जहां उसे पुरस्कार मिला था।

आंगनबाड़ी का दौरा

विदेश में मिशनोंं के प्रमुखों ने एचओएम जो जिले के दौरे पर आए हैं। उनमें 4 देशोंं में अर्जेंटीना में भारत के राजदूत एचई दिनेश भाटिया, लेबनाम में भारत के राजदूत सुहेल एजाज खान, ओमान में नियुक्त भारत के राजदूत अमित नागर तथा जिंबाव्वे में नियुक्त भारत के राजदूत विजय खंडूजा शामिल थे। उन्होंने विदिशा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत सुनपुरा में मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्र का दौरा , महिला स्व सहायता समूहोंं के साथ संवाद करने के वाद ग्राम सलूज में अमृत सरोंवर योंजना के किए जा रहे कामों का देखा।

खबरें और भी हैं…

error: Content is protected !!